Ayushman Card Helpline केंद्र सरकार द्वारा 2018 में शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना है। इस योजना का लक्ष्य कुल 500 मिलियन लोगों को लाभ प्रदान करना है और अब भी, यह योजना देश के पात्र नागरिकों को लाभ प्रदान करती रहती है। योजना के अंतर्गत यह भी जोड़ा गया कि देश में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है।
जो नागरिक मुश्किल से अपनी जीविका चला पाते हैं वे इस योजना के पात्र हैं और अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं और आपको कोई समस्या आती है तो ये परिवार इससे संबंधित देश के चुनिंदा अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं। योजना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड Ayushman Card Download, सूची आदि और समाधान प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपनी शिकायत आयुष्मान कार्ड हेल्पलाइन Ayushman Card Helpline नंबर या आयुष्मान शिकायत पोर्टल Ayushman Grievance Portal पर दर्ज कर सकते हैं, शिकायत के लिए पूरी पंजीकरण प्रक्रिया की जानकारी नीचे दिए गए लेख में दी गई है।
Ayushman Card Helpline पर शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया
अगर आप आयुष्मान भारत योजना से जुड़े कुछ सवालों के जवाब चाहते हैं या आप अपनी पात्रता आदि जानना चाहते हैं तो आप केंद्र सरकार द्वारा जारी नंबर- 14555 पर कॉल कर सकते हैं, भले ही आपको अपने सवाल का जवाब न मिले। एक बार शिकायत प्राप्त होने पर, आप आयुष्मान शिकायत पोर्टल Ayushman Grievance Portal पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं और चरण-दर-चरण प्रक्रिया इस प्रकार है:
- सबसे पहले प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmjay.gov.in/ पर जाएं।
- अब आपको होम पेज के ऊपर मेनू बार में Grievance Portal का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
- क्लिक करते ही आपको शिकायत पोर्टल – https://cgrms.pmjay.gov.in/ पर भेज दिया जाएगा।
- यहां शिकायत दर्ज करने के लिए होम पेज पर “अपनी शिकायत दर्ज करें” REGISTER YOUR GRIEVANCE विकल्प पर क्लिक करें।
- अब एक पेज प्रदर्शित होगा जहां आपसे वह योजना पूछी जाएगी जिसके तहत आप अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, इस सूची में PMJAY का चयन करें।
- इसके बाद नीचे दिए गए रजिस्ट्रेशन Register विकल्प पर क्लिक करें।
अब आपके सामने PMJAY शिकायत फॉर्म PMJAY Grievance Form खुल जाएगा, इस फॉर्म में आवश्यक जानकारी के साथ अपनी शिकायत या सुझाव दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें, जिसके बाद आपकी PMJAY शिकायत PMJAY Grievance सफलतापूर्वक दर्ज हो जाएगी और आपको संदर्भ संख्या प्राप्त होगी।
PMJAY Grievance Track करने की प्रक्रिया
पोर्टल पर अपनी शिकायत या सुझाव दर्ज करने के बाद आप उसे ट्रैक भी कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपकी समस्या का समाधान हो गया है या नहीं। ऐसा करने के लिए, आपको इन चरणों का पालन करना होगा:
- सबसे पहले प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- अब होम पेज पर “ट्रैक योर अपील” TRACK YOUR GRIEVANCE विकल्प पर क्लिक करें।
इसके बाद, आप अपनी शिकायत संदर्भ संख्या Grievance Reference Number दर्ज करके अपनी शिकायत या सुझाव की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।
निष्कर्ष
यदि PM-JAY या प्रधान मंत्री जन-आरोग्य योजना के तहत पंजीकृत आयुष्मान कार्ड धारकों को कोई समस्या आती है, तो वे शिकायत दर्ज कर सकते हैं और इस लेख में, हमने चरण दर चरण शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया को सरल बनाया है। मैंने सरल भाषा में प्रयास किया है और आशा है कि उपरोक्त जानकारी से आपको सहायता मिलेगी।